Breaking News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आएंगे बिहार! राज्य को देंगे बरौनी फर्टिलाइजर फैक्ट्री का तोहफा

बिहार डेस्क: अगले महीने बिहार के किसानों (farmers of bihar) को बड़ी सौगात मिलने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) अक्टूबर में बिहार दौरे पर आ सकते हैं। वे बेगूसराय जिले के हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड के यूरिया प्लांट (urea plant) का उद्घाटन करेंगे। शुक्रवार को पटना में मीडिया से बातचीत के दौरान केंद्र सरकार के रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री भगवंत खुबा (Bhagwant Khuba) ने इस बारे में जानकारी दी।

एक दिवसीय बिहार दौरे पर आए केंद्रीय राज्यमंत्री भगवंत खुबा (Union Minister of State Bhagwant Khuba) ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि अगले महीने से बरौनी फर्टिलाइजर कारखाना में यूरिया का प्रोडक्ट शुरू हो जाएगा। पूरी संभावना है कि पीएम नरेंद्र मोदी इस फैक्ट्री का उद्घाटन करेंगे। हालांकि प्रधानमंत्री कार्यालय के द्वारा इस संबंध में पुष्टि नहीं हुई है। मालूम हो कि पीएम नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2019 में बरौनी फर्टिलाइजर कारखाना की आधारशिला रखी थी। इस फैक्ट्री से यूरिया उत्पादन शुरू होने से बिहार राज्य के किसानों को उचित दर पर यूरिया उपलब्ध हो सकेगा।

केंद्रीय उर्वरक राज्य मंत्री ने कहा कि देश के हर हिस्से में पर्याप्त मात्रा में यूरिया उपलब्ध है और किसानों को मुहैया कराई जा रही है। बिहार की नीतीश सरकार (Nitish government of Bihar) पर आरोप लगाते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यहां प्रदेश सरकार के वजह से अगस्त महीने में खाद की कालाबाजारी हुई। कहा यह जा रहा है कि केंद्र सरकार के द्वारा स्टॉक नहीं मिल पाने की वजह से यूरिया की उपलब्धता में दिक्कत हुई है, जो सही नहीं है। गोदामों में खाद को संरक्षित किया जा रहा है जिससे प्रदेश के किसानों को नहीं मिल पा रहा है।

 

 

यह भी देखें