Breaking News

बिहार में होगी बंपर भर्ती, 50 हजार से अधिक पदों पर बहाली के लिए कवायद शुरू

बिहार डेस्क:  बिहार में सरकारी नौकरी (government jobs in bihar) की चाहत रखने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है। प्रदेश के प्लस-टू विद्यालयों में जल्द ही स्कूल सहायक, कंप्यूटर शिक्षक और प्रयोगशाला सहायकों के कुल 54 हजार 703 पदों को सृजित करने की तैयारी जारी है। इन पदों को कैबिनेट से जल्द ही मुहर लग सकती है। कैबिनेट से स्वीकृति मिलते ही इन पदों पर नियोजन की कवायद शुरू होगी।

बता दें कि बिहार के सभी 9360 प्लस टू स्कूलों में एक विद्यालय पर तीन लैब असिस्टेंट की नियुक्ति (lab assistant recruitment) की जाएगी। सहायकों की नियुक्ति फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी सब्जेक्ट के लिए होगी। इस तरह राज्य के सभी प्लस-टू स्कूलों में कुल 28,080 पदों पर भर्ती की कवायद है। इसके अलावे 7360 कंप्यूटर शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी।

सभी पदों के सृजन के लिए शिक्षा विभाग (education Department) के द्वारा प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। अब कैबिनेट से मंजूरी लेनी है। शिक्षा विभाग कह रहा है कि प्रत्येक प्लस टू स्कूल में कम से कम एक कंप्यूटर टीचर की भर्ती अनिवार्य तौर पर होनी चाहिए जिससे विद्यार्थियों को कंप्यूटर का ज्ञान हासिल हो पाएगा।

जानकारी के मुताबिक, पहले से राज्य के दो हजार से ज्यादा ऐसे स्कूल हैं जहां कंप्यूटर शिक्षक बहाल हैं। राज्य में कुल 9360 विद्यालयों की संख्या है। 6421 उत्कर्मित प्लस-टू विद्यालयों में स्कूल असिस्टेंट और स्कूल परिचारी के पदों पर भर्ती का प्रस्ताव है। सभी विद्यालयों में एक-एक सहायक और दो-दो परिचारी के पदों का सृजन चल रहा है।

 

 

 

 

यह भी देखें