Breaking News

विंडीज दौरे पर नहीं जायेंगे विराट, कपिल बोले- कोहली में अभी बचा है बहुत सारा क्रिकेट

नयी दिल्ली: विराट कोहली ने नवंबर 2019 के बाद से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक नहीं बनाया है और सभी प्रारूपों में लंबे समय से खराब प्रदर्शन कर रहे हैं। उनके बल्ले से जैसे ही कम स्कोर निकलता है, उनकी खराब फॉर्म की चर्चा हो जाती है। अब क्योंकि टी-20 विश्व कप सिर्फ कुछ ही महीने दूर है ऐसे में यह चर्चाएं और बढ़ गई हैं। ऐसे में भारत के महान ऑलराउंडर और 1983 विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव ने कोहली को सलाह दी है। कपिल देव का कहना है कि कोहली में अभी भी बहुत सारा क्रिकेट बचा है और उसे अपने लिए खुद रास्ता बनाने की जरूरत होगी।

कपिल ने कहा- ऐसा नहीं है कि भारत पिछले पांच से छह वर्षों में विराट के बिना नहीं खेला है, लेकिन मैं चाहता हूं कि ऐसा खिलाड़ी वापस फॉर्म में आये। हां, उसे बाहर कर दिया गया है या आराम दिया गया है, लेकिन उसमें अभी भी बहुत क्रिकेट बाकी है और उसके लिए रास्ता बनाना होगा। वह शायद रणजी ट्रॉफी खेलें या कहीं भी रन बनाए। उसके आत्मविश्वास को वापस लाने की जरूरत है। यह एक महान और अच्छे खिलाड़ी के बीच का अंतर है। उसके जैसे महान खिलाड़ी को फॉर्म में वापस आने के लिए इतना समय नहीं लेना चाहिए। उसे करना होगा खुद से लड़ें और चीजों को व्यवस्थित करें।

इंग्लैंड दौरा खत्म होने के बाद कोहली तीन वनडे और पांच टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए वेस्टइंडीज की यात्रा नहीं करेंगे। यह पूछे जाने पर कि क्या कोहली को बाहर किया गया है या आराम दिया गया है, कपिल ने कहा- मैं यह नहीं कह सकता कि विराट कोहली जैसे बड़े खिलाड़ी को बाहर कर देना चाहिए। वह बहुत बड़े खिलाड़ी हैं। अगर आपने कहा है कि उन्हें सम्मान देने के लिए आराम दिया गया है तो इसमें कोई बुराई नहीं है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ऐसे खिलाड़ी को फॉर्म में कैसे लाया जाये? वह साधारण क्रिकेटर नहीं है।

उसे अधिक अभ्यास करना चाहिए और अपनी फॉर्म वापस पाने के लिए अधिक मैच खेलने चाहिए। मुझे नहीं लगता कि इस दुनिया में कोई भी खिलाड़ी है जो टी-20 में कोहली से आगे हो। अगर कोहली अच्छा नहीं कर रहे तो चयनकर्ता फैसला ले सकते हैं। मेरी सोच यह है कि अगर कोई अच्छा नहीं कर रहा है तो उसे आराम दिया जा सकता है या हटाया जा सकता है। कपिल ने कहा कि थोड़ी चिंता इसलिए है, क्योंकि वह फॉर्म वापसी के लिए समय ले रहा है। मुझे कोई समस्या नहीं है अगर उसे बाहर किया जाता है या आराम दिया जाता है लेकिन मैं चाहता हूं कि वह (उसकी) फॉर्म में वापस आए। एक पारी एक महान खिलाड़ी के भाग्य को बदल सकती है, लेकिन वह कब आएगी, हम नहीं जानते। हम उसके लिए (लगभग) दो साल इंतजार कर रहे हैं।

यह भी देखें