Breaking News

Olympic : मीराबाई चानू ने ओलिंपिक में जीता देश के लिए पहला मेडल

Mirabai Chanu. Photo Credit - Indian Olympic Association

टोकियो : वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने टोकियो ओलिंपिक में आज देश के लिए पहला मेडल जीता। उनकी इस जीत से पूरे देश में हर्ष का माहौल है। 49 किलोग्राम भार श्रेणी में उन्हें सिल्वर मैडल मिला है।

मणिपुर की रहने वाली मीराबाई चानू की इस जीत पर उनके गांव में खुशी का माहौल है। उनके घर पर लोग टीवी स्क्रीन से चिपके हुए थे, जिसमें परिवार व पास-पड़ोस के लोग शामिल थे। चानू के जीतने के साथ ही उन लोगों की जीत का ठिकाना नहीं रहा।


मीराबाई चानू ने अपनी जीत के बाद कहा है कि मैं मैडल जीत का बहुत खुश हूं। पूरा देश आज मुझे देख रहा था और उन्हें उम्मीद थी, मैं थोड़ा नर्वस थी, लेकिन मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ देने की ठान ली थी, इसके लिए मैंने वास्तव में कड़ी मेहनत की है।

चालू ओलिंपिक में वेटलिफिटिंग में सिल्वर मेडल जीतने वाली पहली भारतीय एथलीट हैं। इस वर्ग में चीन की होऊ ज़हुई ने गोल्ड और इंडोनेशिया की विंडी असाह ने ब्रांज मेडल हासिल किया है। मीराबाई चानू कुल 202 किलोग्राम भारत उठा कर भारत को सिल्वर मेडल दिलाया है। 2016 में रियो ओलिंपिक में चानू का प्रदर्शन बहुत खराब रहा था।

खराब प्रदर्शन के बाद वे आलोचनाओं की शिकार हुई थीं, जिसके बाद वे डिप्रेशन में चली गयी थीं। इसके बाद उन्होंने खेल छोड़ने तक का मन बना लिया था, लेकिन फिर वे एक बार पूरी ताकत से उठ खड़ी हुई और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में जोरदार वापसी की। उन्होंने 2018 में आस्ट्रेलिया के राष्ट्रमंडल खेलों में 48 किलोग्राम वर्ग के भारोत्तोलन में गोल्ड मेडल जीता था।

यह भी देखें