Samridh Jharkhand
Fastly Emerging News Portal from Jharkhand

#Happy Birthday Prince Of Kolkata: गांगुली की कप्तानी में विश्व पटल पर आईं भारतीय क्रिकेट

0

- Sponsored -

- sponsored -

प्रिंस ऑफ कोलकाता के नाम से मशहूर सौरव गांगुली आज अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं। जब वे भारतीय टीम की कप्तानी संभाली थी तब भारत टेस्ट रैंकिंग में आठवें पायदान पर थे और जब वे रिटायर हुए तो भारत का स्थान दूसरा हो गया।

उन्होंने भारतीय क्रिकेट को जबरदस्त खिलाड़ी दिए। भारत को मैच फिक्सिंग की काली छाया से बाहर निकाला। उनकी कप्तानी में धोनी आए, हरभजन सिंह पर उनके भरोसे ने बड़ी कामयाबी भारत को दिलाई और सामान्य से हरभजन स्टार बना गए थे। 2011 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हरभजन ने जबरदस्त प्रदर्शन कर रिकॉर्ड बनाया था। वे टीम में नहीं थे। गांगुली की कप्तानी में वे आए थे।

Photo: Social Media
- Sponsored -

- Sponsored -

वे दुनिया के तीसरे खिलाड़ी हैं जिन्होंने एक दिवसीय मैच में 10,000 रन बनाए थे। उन्होंने सी डब्लयू सी में भी सर्वोच्च रिकॉर्ड कायम किया है। वे एकमात्र ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने वर्ल्ड कप में पहली पारी में ही साल 1999 में 183 रन की पारी श्रीलंका के खिलाफ खेली थी और 17 चौके तथा 7 छक्के अपने नाम किया था।

Photo: Social Media

उन्होंने साल 1996 में टेस्ट करियर से अपनी शुरुआत की 113 टेस्ट मैचों में गांगुली ने 7212 रन बनाए और 311 वन डे में 11363 रन जड़ें। उन्होंने वन डे में कुल 22 शतक जड़ा। इसमें से 18 शतक विदेश की जमीन पर खेली। वहीं उनकी कप्तानी में भारत ने 28 टेस्ट मैच खेले जिसमें से 11 में जीत हासिल की। 2002 में इंग्लैंड से मैच जीतने के बाद उन्होंने अपना शर्ट खुशी में लहराया था उनकी यह यादगार लम्हा आज भी उनके फैंस के दिलों में ताजा है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored

- Sponsored -