Breaking News

झारखंड की मयूराक्षी सिल्क अब देश-दुनिया में होगा मशहूर, दुमका बनेगा सिल्क सिटी, Photos

दुमका की उपायुक्त राजेश्वरी बी कार्यशाला में मयूराक्षी सिल्क के बारे में जानकारी लेते हुए। Photo Credit- Dumka PRD.

दुमका : पिछले दो-तीन महीनों से झारखंड का मयूराक्षी सिल्क (Jharkhand Mayurakshi Silk)  लगातार मीडिया में चर्चा में आता रहा है। मौजूदा हेमंत सरकार द्वारा इसके निर्माण व विपणन के लिए किए जा रहे प्रयासों से लोगों की नजर इस पर पड़ी है। दुमका की डीसी राजेश्वरी बी मयूराक्षी सिल्क (Mayurakshi Silk)  के कारोबार को प्रोत्साहित करने के लिए लगातार प्रयास कर रही हैं।

बुधवार, 24 फरवरी 2021 को दुमका में मयूराक्षी सिल्क को लेकर दो दिवसीय स्थानीय विपणन कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में डीसी राजेश्वरी बी सहित अन्य महत्वपूर्ण लोग शामिल हुए।

डीसी राजेश्वरी बी ने इस दौरान कह कि मयूराक्षी सिल्क के माध्यम से ना सिर्फ महिलाओं की आय बढी है, बल्कि वे सशक्त भी हुई हैं। समाज, राज्य और देश में मयूराक्षी सिल्क की अपनी एक पहचान है।

राजेश्वरी बी ने कहा कि जिस तरह झारक्राफ्ट ने अपनी एक अलग पहचान बनायी है, ठीक उसी तरह दुमका के मयूराक्षी सिल्क ने भी बहुत कम समय में एक अलग ब्रांड वैल्यू बनाया है। इससे बड़ी संख्या में महिलाएं जुड़ी हैं और यह महिला सशक्तीकरण का एक बेहतर उदाहरण है।

उपायुक्त ने कहा कि मयूराक्षी सिल्क के सभी उत्पाद उच्च कोटि के हैं। लगातार इनकी मांग बढ रही है। अलग-अलग जगहों से लगातार आपूर्ति के लिए मांग की जा रही है। राज्य सरकार, जिला प्रशासन व विभाग मिलकर महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने एवं उनकी आय वृद्धि के लए काम कर रहे हैं।

यह भी देखें