Breaking News

कौन है आईएएस में नौवां रैंक लाने वाली धनबाद की बेटी “अपाला मिश्रा”

Apala mishra

संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा में धनबाद की बेटी अपाला मिश्रा ने नौवां स्थान प्राप्त कर जिले की नाम रौशन कर दिया है. अपाला बचपन से ही पढ़ने मे होनहार थी. डॉ अपाला मिश्रा ने नौवां स्थान प्राप्त करना कर के ना केवल अपने परिवार का मान बढ़ाया है, बल्कि धनबाद जिले को भी शीर्ष 10 की श्रेणी में ला खड़ा कर दिया है. अपाला का परिवार मूल रूप से यूपी के बस्ती के रहने वाला है. अपाला के पिता अमिताभ मिश्रा आर्मी से रिटायर्ड कर्नल हैं. वे वर्तमान में धनबाद में ही रहते हैं. अपाला की मां प्रोफेसर कल्पना मिश्रा हिंदी की प्रसिद्ध कथाकार हैं और दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग में प्रोफेसर हैं. वहीं डॉ अपाला का भाई आर्मी में मेजर है.

देहरादून और दिल्ली पब्लिक स्कूल रोहिणी से की पढ़ाई

डॉ अपाला मिश्रा की शुरुआती पढ़ाई एएनएन मैरी स्कूल देहरादून से हुई है. यहां दसवीं की पढ़ाई करने के बाद अपाला ने दिल्ली पब्लिक स्कूल रोहिणी से 12वीं तक की पढ़ाई की. उसके बाद आर्मी कॉलेज से डेंटल की पढ़ाई की और एक कुशल डेंटल सर्जन के तौर पर काम कर रही है.

सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी को लेकर डॉ अपाला कहती हैं कि इस सफलता के पीछे कड़ी मेहनत और टाइम मैनेजमेंट का रोल सबसे अहम है. वे डेली 7 से 8 घंटे पढ़ती थी. उन्होंने बताया कि यह उनका तीसरा प्रयास था जिसमें उन्हें सफलता मिली है.

साहित्यकार हजारी प्रसाद द्विवेदी की भतीजी की बेटी है अपाला

अपाला की माँ प्रोफेसर कल्पना मिश्रा साहित्यकार हजारी प्रसाद द्विवेदी की भतीजी लगती हैं. जिसकी वजह से रिश्ते में अपाला हजारी प्रसाद द्विवेदी की नातिन कहलाती हैं. बेटी की सफलता पर परिवार के लोग काफी खुश हैं. उनका कहना है कि उनको भरोसा था कि उनकी बेटी की मेहनत जरूर रंग लाएगी क्योंकि मेहनत का कोई दूसरा विकल्प नहीं होता. उनकी बेटी ने जी-जान से मेहनत की थी. उसकी सपना पूरा होना ही था.

यह भी देखें