Samridh Jharkhand
Fastly Emerging News Portal from Jharkhand

बिहार: देश का यह चर्चित मैथेमैटिक्स गुरू है कोरोना योद्धा

0

- sponsored -

- Sponsored -

कोरोना (Covid-19) वायरस के संक्रमण से बचाव के प्रति लोगों को जागरूक करने का कार्य फेसबुक, ट्विटर एवं यू-ट्यूब के जरिए भी किया जा रहा। देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से शिक्षण संस्थाएं बंद हैं। ऐसे में शिक्षकों की ओर से ऑनलाइन कक्षा और सोशल मीडिया (Social Media) के माध्यम से छात्रों की उलझनें दूर करने का कार्य किया जा रहा है। कोरोना (Corona) के कारण जब से शैक्षणिक संस्था बंद हुआ तो ऑनलाइन नाइट क्लासेज ( पूरी रात लगातार 12 घंटे) से बिहारी मैथेमैटिक्स गुरू ले रहे क्लास, छात्र बोल रहे- थैंक्स सर

पटना: कोरोना के कारण बिहार सहित देश के सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग समेत विश्वविद्यालय बंद हैं। इससे छात्र- छात्रों का पठन पाठन और परीक्षा पर असर पड़ रहा है। कोचिंग बंद हुआ तो ऑनलाइन क्लासेज (Online Classes) से मैथेमैटिक्स गुरू फेम आरके श्रीवास्तव (Rk Srivastva) ले रहे क्लास।

आपको बता दें की कोरोना (Corona) के कारण पूरे देश में हाई अलर्ट (High Alert) है। सुरक्षा कारणों से अन्य राज्यों की तरह बिहार में भी सभी स्कूल- कॉलेज के साथ कोचिंग संस्थाओं को बिहार सरकार ने बंद करने के आदेश दिये हैं। परीक्षा के समय होने के बावजूद पिछले कई महीनों से शैक्षणिक संस्थानो मे स्टूडेंट्स की पढ़ाई पूरी तरह ठप है। ऐसे में रेगुलरिटी और परीक्षा को देखते हुए मैथेमैटिक्स गुरू फेम आरके श्रीवास्तव ने विद्यार्थियो के हित में एक अहम फैसला लेते हुए अनोखा ऑनलाइन क्लास (Online Classes) शुरू किया है।

यह भी पढ़ें: रिम्स में लालू प्रसाद के वार्ड के नीचे 19 कमरे सुरक्षा के नाम पर हैं खाली, सीएम उसे खुलवायें : मरांडी

प्रत्येक दिन तो ऑनलाइन क्लासेज लेकर स्टूडेंट्स को आरके श्रीवास्तव गणित पढाते हैं। परन्तु प्रत्येक शनिवार को आरके श्रीवास्तव ऑनलाइन लगातार 12 घंटे पूरी रात नि:शुल्क गणित पढाकर खुब सुर्खियाँ बटोर रहे। स्टूडेंट्स भी कह रहे की कब रात से सुबह हो जा रहा पता ही नही चल रहा। आज तक ऐसा जादूई तरीका से पढाने वाला शिक्षक नहीं देखा। कोरोना संकट में स्टूडेंट्स के साथ दिन रात खड़े रहने वाला यह बिहारी शिक्षक है कोरोना योद्धा।

अब तो सिर्फ मैं ऑनलाइन क्लासेज ही पढूंगा, ऐसा हम नहीं अवसर ट्रस्ट के स्टूडेंट्स कह रहे हैं
File Photo

अपने रोहतास जिले के बिक्रमगंज घर में आरके श्रीवास्तव मोबाइल पर ऑनलाइन क्लासेज की मदद से पढ़ा रहे तो दूसरी तरफ देश के सैकड़ों स्टूडेंट्स इस ऑनलाइन क्लास में लाइव (Live) जुड़ते भी जा रहे हैं। छात्र अपने मैथेमैटिक्स गुरु की स्पीच को सुनने के साथ- साथ अपने जेहन में उठने वाले सवाल भी पूछ रहे हैं। क्लास (Class) ले रहे शिक्षक (Teacher) स्पीच देने के साथ-साथ वाइट बोर्ड पर लिख कर भी छात्रों को समझाते देखे गए हैं। वहीं कई छात्र मोबाइल पर चल रहे ऑनलाइन क्लास का घर बैठे बड़ी संजीदगी के साथ पढ़ाई करते देखे गए।

छात्रों (Students) में भी खुशी

- Sponsored -

- Sponsored -

श्रीवास्तव ने कहा कि अब इस प्रयोग के सफल होने के बाद सभी क्लास के साथ- साथ आये दिन शैक्षणिक संस्थाओ में ऑनलाइन पढ़ाई हमेशा जारी रखा जायेगा। छात्रों की पढ़ाई- लिखाई नहीं छूटे। ऑनलाइन पढ़ाई का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे सिर्फ छात्रों को फायदा नहीं मिलेगा बल्कि कोई भी छात्र इस ऑनलाइन पढ़ाई में जुड़ कर शिक्षा हासिल कर सकता है।

बिहारी गुरु ने कोरोना संकट में पढ़ाकर पेश कर रहे मिशाल

सितम्बर में होने वाले हैं आईआईटी प्रवेश परीक्षा, जिसके लिये आरके श्रीवास्तव स्टूडेंट्स को पूरी रात लगातार 12 घंटे ऑनलाइन गणित पढाकर खुब सुर्खियाँ बटोर रहे हैं। देश विदेश के लोग इनके जज्बे को सलाम कर रहे हैं।

File Photo

संक्रमण से बचाव को लेकर जागरूक

ब्लैक-बोर्ड, चॉक, वाइट बोर्ड, मार्कर, डस्टर, स्टूडेंट्स और गणित के सवाल, अब तो वर्षों बीत गये पढ़ाते- पढ़ाते। लेकिन अच्छा लगता है, बहुत अच्छा लगता है, स्टूडेंट्स को गणित पढ़ाना। कुछ उन्हें सिखाना और उनसे भी सीखते रहना। अच्छा लगता है। बहुत अच्छा लगता है। घर पर ही रहकर खुद को सुरक्षित करने की अपील करते हुए शिक्षक, विद्यार्थियों के माध्यम से लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को जागरूक कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: ओपिनियन: जाकिर नाइक भी चला दाऊद के रास्ते

असल में वैश्विक महामारी के इस संकट की घड़ी में पूरा देश एक साथ आ गया है। चिकित्सा, सुरक्षा, खाद्यान्न लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। इन सब के बीच शिक्षक और विद्यार्थी फेसबुक (Facebook), ट्विटर (Twitter) और यू-ट्यूब (Youtube) के जरिए कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए जागरूकता कार्यक्रम चला रहे हैं। यह सोशल मीडिया से जुड़े लोगों में गहरी पैठ बना चुका है। शिक्षक और छात्रों द्वारा सोशल मीडिया पर फैलाए जा रहे कोरोना वायरस के बचाव संदेशों व वीडियो को कितने लोगों ने पसंद किया।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored

- Sponsored -