Samridh Jharkhand
Fastly Emerging News Portal from Jharkhand

विधानसभा उपचुनावः महागठबंधन प्रत्याशी बसंत सोरेन ने बचाया जेएमएम का विरासत

0

- Sponsored -

- sponsored -

दुमकाः दुमका विधानसभा उपचुनाव (Dumka Assembly By-election) में महागठबंधन प्रत्याशी बसंत सोरेन ने बीजेपी प्रत्याशी लुईस मरांडी को 6512 मतों से हराकर जेएमएम सुप्रीमो शिबू सोरेन (JMM Supremo Shibu Soren) की विरासत को बरकार रखा. दुमका इंजीनियरिंग कॉलेज (Dumka Engineering College) में जैसे ही 18वां राउंड में मतों का परिणाम आया. पार्टी कार्यकर्ताओं में जश्न का माहौल हो गया. हेमंत सोरेन जिंदाबाद और बसंत सोरेन जिंदाबाद का नारा लगाने लगे.

बधाई देने पहुंचे कृषि मंत्री बादल पत्रलेख

खजुरिया स्थित शिबू सोरेन के आवास पर राज्य के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख (Agriculture Minister Badal Patil) जेएमएम प्रत्याशी बसंत सोरेन को जीत की बधाई देने पहुंचे. उन्होंने मिठाई खिलाकर अपनी खुशी का इजहार किया. कोरोना महामारी बीच मतगणना सुबह 8:00 बजे से शुरू हो गई थी. किसी भी अनहोनी घटना से निपटने के लिए जिला प्रशासन द्वारा पुख्ता इंतजाम (Concrete arrangement) किया गया था. मतगणना की शुरुआत पोस्टर बैलट द्वारा शुरू किया गया. जिसमें जेएमएम प्रत्याशी बसंत सोरेन को 226 मत की प्राप्ति हुई.

Image

11 वे राउंड तक बीजेपी ने बनाई थी बढ़त

वहीं बीजेपी प्रत्याशी डॉक्टर लुइस मरांडी (Candidate doctor louis marandi) को 154 मतों पर ही संतोष करना पड़ा. इसके बाद बीजेपी प्रत्याशी लुइस मरांडी ने 11 वे राउंड तक अपनी बढ़त बनाये रखी. लेकिन 12 वहां राउंड में जेएमए प्रत्याशी बसंत सोरेन ने 450 मतों की बढ़त हासिल कर लिया. उसके बाद वे लगातार 18 वे राउंड तक बढ़त बनाये रखे. अट्ठारह राउंड में जेएमएम को 79 964 मत की प्राप्ति हुई. वहीं बीजेपी को 73524 मतों की प्राप्ति हुई. इस चुनावी दंगल में 12 लोगों ने अपनी किस्मत आजमाएं. लेकिन तीसरे स्थान पर नोटा ही आया.

- Sponsored -

तीसरे स्थान पर रहा नोटा

विधानसभा उपचुनाव में 3661 लोगों ने नोटा दबाया है. वहीं चौथे स्थान पर निर्दलीय प्रत्याशी सुनीता मुर्मू (Independent candidate Sunita Murmu) को 1860 लोगों का मत प्राप्त हुई. झारखंड पीपुल्स पार्टी के सूर्य सिंह बेसरा को 464 मत से ही संतोष करना पड़ा है. एपीआइ की दुलार मरांडी को 1493 मत, निर्दलीय जगरनाथ पुजहर को 353, प्रदीप टुडू को 215, बुधन मुर्मू को 485, माइकल हेंब्रम को 466, मुकेश कुमार देहरी को 371, डॉ.श्रीलाल किस्कू को 605, संजय टुडू को 836 मत से संतोष करना पड़ा.

1,64,297 लोगों ने किया मताधिकार का प्रयोग

आपको बता दें कि दुमका विधानसभा क्षेत्र में मतों की कुल संख्या 2,50,720 है. इस विधानसभा उपचुनाव में 1,64,297 लोगों ने अपना मताधिकार का प्रयोग (Exercise of franchise) किया. वही जीत के बाद जेएमएम प्रत्याशी बसंत सोरेन ने कहा कि यह जीत मेरी नहीं जनता की है. वहीं बीजेपी प्रत्याशी लुइस मरांडी ने कहा कि जनता का फैसला शिरोधार्य

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored

- Sponsored -