Breaking News

अलीगढ में पीएम मोदी ने महाराजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया, कल्याण सिंह को याद किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को उत्तरप्रदेश के अलीगढ के दौरे पर पहुंचे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराजा महेंद्र प्रताप विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने रक्षा क्षेत्र में भारत के कार्य और राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार के कामकाज का उल्लेख किया।

PM Narendra Modi.

अलीगढ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को उत्तरप्रदेश के अलीगढ के दौरे पर पहुंचे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराजा महेंद्र प्रताप विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने रक्षा क्षेत्र में भारत के कार्य और राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार के कामकाज का उल्लेख किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दौरान विशेष रूप से दिवंगत भाजपा नेता कल्याण सिंह को याद नहीं करना भूले, जिनका यह इलाका गृहक्षेत्र है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलीगढ दौरे को एक तरह से उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा की आक्रामक रणनीति को क्रियान्वित करने की शुरुआत माना जा रहा है। सरकारी कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा आज वे इस धरती के महान सपूत स्वर्गीय कल्याण सिंह की अनुपस्थिति को बहुत अधिक महसूस कर रहे हैं। आज कल्याण सिंह हमारे साथ होते तो राज्य महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय और डिफेंस सेक्टर में बन रही अलीगढ की पहचान देखकर बहुत खुश होते।

पीएम मोदी ने कहा कि आज़ादी के आंदोलन में कई महान व्यक्तित्वों ने अपना सबकुछ खपा दिया। लेकिन यह देश का दुर्भाग्य रहा है कि आज़ादी के बाद ऐसे राष्ट्र नायक और नायिकाओं को अगली पीढियों को परिचित ही नहीं कराया गया। उनकी गाथाओं को जानने से देश की कई पीढ़ियां वंचित रह गई। 20वीं सदी की उन गलतियों को आज 21वीं सदी का भारत सुधार रहा है।

पीएम मोदी ने कहा, राजा महेंद्र प्रताप सिंह जी के जीवन से हमें अदम्य इच्छाशक्ति, अपने सपनों को पूरा करने के लिए कुछ भी कर गुजरने वाली जीवटता सीखने को मिलती है। वो भारत की आजादी चाहते थे और अपने जीवन का एक-’एक पल उन्होंने इसी के लिए समर्पित कर दिया था।

राजा महेंद्र प्रताप सिंह सिर्फ़ भारत की आज़ादी के लिए ही नहीं लड़े। उन्होंने भारत के भविष्य की नींव में भी सक्रिय योगदान दिया था। उन्होंने अपने देश-विदेश की यात्राओं से मिले अनुभवों का उपयोग भारत की शिक्षा व्यवस्था को आधुनिक बनाने के लिए किया।

वृंदावन में आधुनिक टेक्निकल कॉलेज उन्होेने अपनी पैतृक संपत्ति को दान करके बनाया था। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के लिए जमीन भी राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने ही दी थी। आज मां भारती के अमर सपूत के नाम पर विश्वविद्यालय का निर्माण उन्हें सच्ची कार्याजंलि है।

आज देश ही नहीं दुनिया भी देख रही है कि आधुनिक ग्रेनेड और राइफल से लेकर लड़ाकू विमानए ड्रोनए युद्धपोत भारत में निर्मित हो रहे हैं। भारत दुनिया के एक बड़े रक्षा आयातक की छवि से बाहर निकलकर दुनिया के एक अहम रक्षा निर्यातक की छवि बनाने की तरफ़ बढ़ रहा है।

आज उत्तर प्रदेश देश और दुनिया के हर छोटे-बड़े निवेशक के लिए बहुत आकर्षक स्थान बनता जा रहा है। यह तब होता है जब निवेश के लिए ज़रूरी माहौल बनता है और ज़रूरी सुविधाएं मिलती हैं। आज उत्तर प्रदेश डबल इंजन सरकार के डबल लाभ का एक बहुत बड़ा उदाहरण बन रहा है।

यह भी देखें