Samridh Jharkhand
Fastly Emerging News Portal from Jharkhand

राफेल घर आया, देश में खुशी, राजनाथ ने कहा नए युग की शुरुआत है यह

0

- sponsored -

- Sponsored -

अंबाला/नयी दिल्ली : आखिरकाल लंबे इंतजार के बाद आज भारत में राफेल लड़ाकू विमानों की पहली खेप पहुंच गयी. फ्रंास से पांच राफेल विमानो की पहली खेप अंबाला एयरबेस पर पहुंच चुकी है. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर राफेल विमानों के सुरक्षित लैंडिंग की पुष्टि की है. भारत के लिए यह गर्व व खुशी का क्षण है और देशवासियों में कोरोना के संकट के दौर में भी इससे एक उत्साह भरा है.


राफेल अत्याधुनिक विमान है, जो नयी उभरती सैन्य चुनौतियों के बीच भारत की बड़ी ताकत के रूप में काम करेगा. दुनिया के चुनिंदा ताकतवर देश पांचवे जेनरेशन के लड़ाकू विमानों का उपयोग कर रहे हैं और राफेल को इसके करीब माना जाता है. इसे चैथे व पांचवें जेनरेशन के बीच का लड़ाकू विमान माना जाता है.


अंबाला एयरबेस पर राफेल लड़ाकू विमानों को वाटर सैल्यूट किया गया. राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत में राफेल लड़ाकू विमानों का भारत की धरती पर उतरने के साथ ही हमारे सैन्य इतिहास के एक नए युग की शुरुआत हो गयी. यह बहु भूमिका निभाने वाला विमान एयरफोर्स की क्षमताओं में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा.

- Sponsored -

- Sponsored -

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने यह भी कहा है कि यह विमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से खरीदा जा सका. उन्होंने समय पर विमान आपूर्ति के लिए फ्रांस की सरकार को धन्यवाद कहा.

राफेल के आगमन को लेकर अंबाला एयरफोर्स स्टेशन में बड़ी संख्या में लोगों को जुटने की संभावना के मद्देनजर धारा 144 लागू कर दी गयी है. फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी पर रोक है. मीडिया के लिए भी आज उस स्थल पर जाने की मनाही है.

राफेल विमान के भारत में पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संस्कृत में एक श्लोक ट्विटर पर लिख कर उसका स्वागत किया है.

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored