Samridh Jharkhand
Fastly Emerging News Portal from Jharkhand

बड़ा फैसला : अरविंद केजरीवाल कैबिनेट ने दिल्ली में स्कूली शिक्षा बोर्ड बनाने को दी मंजूरी

0

- sponsored -

- Sponsored -

नयी दिल्ली : दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी सरकार ने शनिवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए केंद्र शासित प्रदेश में पृथक स्कूली शिक्षा बोर्ड बनाने को मंजूरी दे दी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज कैबिनेट की बैठक में दिल्ली बोर्ड आॅफ स्कूल एजुकेशन बनाने को स्वीकृति दी गयी।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में करीब 100 सरकारी और 1700 प्राइवेट स्कूल हैं। सभी सरकारी स्कूल और अधिकतर निजी स्कूल सीबीएसइ से संबद्धता प्राप्त हैं। पर, अब एकेडमिक सेशन 2021-22 में आरंभिक तौर पर 20 से 25 स्कूलों में दिल्ली के नए गठित बोर्ड के तहत पढाई होगी।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इसके लिए चयनित स्कूलों की सीबीएसइ से संबद्धता खत्म हो जाएगी और वे दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से संबद्ध हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानाध्यपकों, शिक्षकों एवं अभिभावकों के साथ चर्चा के बाद स्कूलों का चयन किया जाएगा। अरविंद केजरीवाल ने उम्मीद जतायी कि अगले चार से पांच सालों में राष्ट्रीय राजधानी के सभी स्कूल दिल्ली को बोर्ड से जुड़ जाएंगे।

- Sponsored -

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बोर्ड के तीन बड़े लक्ष्य होंगे – देश की जिम्मेदारी उठाने के लिए विद्यार्थी तैयार हों, किसी भी धर्म, जाति और अमीर-गरीब का फर्क भूल अच्छे इंसान बरें और बच्चे रोजगार मांगने के लिए नहीं रोजगार देने के लिए तैयार हों।

 

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored

- Sponsored -