Breaking News

World Heart Day : हार्ट को इन आसान तरीकों से भी रखा जा सकता है तंदुरुस्त, जानिए इतिहास, महत्व

World Heart Day हार्ट को इन आसान तरीकों से भी रखा जा सकता है तंदुरुस्त, जानिए इतिहास, महत्व

PC: netmeds

देश में हर साल हार्ट अटैक के मामले बढ़ते जा रहे हैं। बीते तीन सालों में हार्ट अटैक से होने वाली मौतों में 17 % इजाफा हुआ है। वहीं, महिलाओं का दिल पुरुषों की तुलना में स्वस्थ है। हृदय गति रुकने से होने वाली कुल मौतों में 14 % मामले महिलाओं के हैं, 86 % पुरुषों के। यूरोपियन हार्ट जर्नल में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार महिलाओं में हार्ट अटैक के मामले बहुत कम हैं। 2019 में हुए हार्ट अटैक से मौतों में 25 हजार 764 मौतों में से महिलाओं की संख्या केवल 3 हजार 663 थी। यानी पुरुषों के मुकाबले महिलाओं ने अपने दिल का अच्छे से ख्याल रख रही है।

क्या है बीमारी के कारण
हमारे लाइफ स्टाइल में आ रहे बदलाव के कारण कई तरह की बीमारियां हो रही हैं। तनाव, खान- पान पर ध्यान न देना, शराब, धूम्रपान का सेवन आदि और अन्य कई कारणों के चलते आजकल बुजुर्गों के साथ- साथ युवा वर्ग को भी हार्ट संबंधी बीमारियां हो रही हैं। मेडिकल डिपार्टमेंट के आंकड़े बताते हैं कि हार्ट अटैक का शिकार होने वाले और हार्ट अटैक से मरने वाले इंसानों में सबसे ज्यादा संख्या 40 वर्ष से अधिक उम्र वाले पुरुषों की होती है।

हार्ट अटैक से मरने वालों में 36% पुरुषों की उम्र 14 से 45 वर्ष
यह बड़ा ही चौंकाने वाला आंकड़ा है। कुछ सालों पहले तक कहा जाता था कि हार्ट अटैक हमेशा उम्र दराज पुरुषों को आते हैं लेकिन पिछले कुछ सालों के रिकॉर्ड बता रहे हैं कि 14 साल से लेकर 45 साल के पुरुषों में दिल का मामला काफी गड़बड़ हो रहा है। पता नहीं कहां दिल लगा रहे हैं। हार्ट अटैक से मरने वाले 86% पुरुषों में से 36% पुरुषों की उम्र 14 से 45 साल के बीच थी।

महिलाओं में ऐसे होते हैं हृदय रोग के लक्षण
विशेषज्ञों का कहना है कि महिलाओं में हृदय रोग का पता देर से चल पाता है और हर साल दिल की बीमारियों से पीड़ित हर तीन में से एक महिला मरीज की मौत हो जाती है।

हार्ट हेल्थ और अच्छी नींद
दिल को स्वस्थ रखने के लिए आपको अच्छी नींद की जरूरत है. इसके लिए सभी वयस्क लोगों के लिए नींद की अवधि 7 से 8 घंटे होती है। जो लोग छह घंटे से कम सोते हैं, उन्हें स्ट्रोक या नींद के दौरान मौत का खतरा ज्यादा होता है। जो लोग 8 घंटे से ज्यादा सोते हैं उन्हें हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा रहता है।

विश्व हृदय दिवस का इतिहास
दिल के रोगियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए WHO ने दुनिया भर में विश्व हृदय दिवस साल 2000 से मनाने की घोषणा की.दुनियाभर में किए जा रहे सर्वे रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि आजकल कम उम्र के लोगों को भी हार्ट अटैक की समस्या हो रही है।

महिलाओं में दिल से संबंधित बीमारी के लक्षण…

पीठ दर्द

पेट में दर्द

दोनों हाथों में दर्द

ठंडा पसीना निकलना

छाती में दर्द

सांस लेने में तकलीफ

उल्टी आना

 

दिल की बीमारी के मुख्य कारण

हाई ब्लड प्रेशर

हाई कोलेस्ट्रॉल

डायबिटीज

मोटापा

धूम्रपान का सेवन

 

दिल से संबंधित बीमारियों से बचाव के उपाय

फल- सब्जियों को डाइट में शामिल करें

रोज योगाभ्यास या व्यायाम करें

हेल्दी डाइट का सेवन करें

कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रण में रखें

शराब का सेवन न करें

तनाव से दूर रहें

यह भी देखें