फूलो झानो मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल, दुमका में हरा राशन कार्ड धारियों का मुफ्त इलाज उपलब्ध नहीं

दुमका : फूलो झानो मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल, दुमका में झारखण्ड सरकार द्वारा बनाया गया हरा राशन कार्ड धारियों को मुफ्त जाँच की सुविधा उपलब्ध नहीं है। इस कारण गरीब मरीजों को बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। रविवार को ऐसा ही एक वाकया सामने आया। दुमका प्रखंड की भुरकुंडा पंचायत के अंतर्गत गरडी गांव के 48 वर्षीय बाबूसोल मुर्मू कल शाम मंझरा गांव के पास सड़क दुर्घटना के शिकार हो गए।

बाबूसोल मुर्मू साइकिल में थे। एक मोटर साइकिल चालक ने उन्हें मोटर साइकिल से ठोकर मारकर घायल कर दिया। परिजनों ने घायल बाबूसोल मुर्मू को फूलो झानो मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल, दुमका में इलाज के लिय भर्ती कराया, जहाँ डॉक्टर ने प्राथमिक इलाज के बाद एक्सरे कराने को कहा। परिजन जब एक्सरे कराने के लिए हॉस्पिटल के सरकारी और प्राइवेट पार्टनरशिप वाले मनिपाल हेल्थ मैप में गये और राशन कार्ड दिखाकर मुफ्त जाँच करने को कहा। पीड़ित परिवार के अनुसार, उस समय उपस्थित कर्मियों ने साफ कह दिया कि हरा राशन कार्ड पर मुफ्त एक्सरे नहीं होगा, क्योंकि यहाँ सिर्फ लाल और पीला राशन कार्ड धारियों की ही मुफ्त जाँच की जाती है।

उसके बाद परिजन ने हॉस्पिटल मैनेजर 8825260935 से संपर्क किया। हॉस्पिटल मैनेजर ने मनिपाल हेल्थ मैप के मेेनेजर से फोन में बात की, लेकिन मुफ्त एक्सरे नहीं हुआ। अंत में एक सामाजिक कार्यकर्ता के सहयोग करने पर 255 रुपया देकर एक्सरे करवाया गया। एक्सरे में घायल का बाया कंधा टूटा पाया गया। परिजनों की मांग है कि हेमंत सोरेन सरकार, हॉस्पिटल प्रशासन और जिला प्रशासन हरा राशन कार्ड धारियों को भी मुफ्त जाँच व इलाज का सुविधा मुहैया कराए और इसे आयुष्मान योजना से भी जोड़ा जाये।

यह भी देखें