Breaking News

कोविड-19 वैक्सीनेशन : भारत ने बनाया रिकॉर्ड, देश में लगे कोरोना के 200 करोड़ से अधिक डोज

नयी दिल्ली : भारत ने कोविड टीकाकरण अभियान के तहत नया कीर्तिमान स्थापित किया है। भारत ने देशभर में 200 करोड़ से अधिक कोविड टीका लगाने का कीर्तिमान बनाया है। चीन के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाला भारत दूसरा देश है। भारत ने 200 करोड़ कोविड टीके लगाने का आंकड़ा 18 महीनों में प्राप्त कर लिया है। देश में कोविड का पहला टीका 16 जनवरी 2021 को लगाया गया था। शुरुआत में स्वास्थ्य कर्मियों और कोरोना के विरुद्ध संघर्ष में अग्रिम पंक्ति के कोरोना योद्धाओं को कोविड टीका दिया गया था। बाद में इसे समाज के सभी वर्गों को आयु के अनुसार उपलब्ध कराया गया।

पीएम ने दी बधाई : 200 करोड़ टीके का आंकड़ा पार करने पर पीएम मोदी ने भारतीयों को शुभकामनाएं दीं हैं। पीएम ने कहा कि 200 करोड़ कोविड-19 टीका लगाकर भारत ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है। उन्होंने कहा कि हमें उन सब पर गर्व है जिन्होंने भारत के टीकाकरण अभियान को अभूतपूर्व और बहुत बड़े पैमाने पर तथा तेजी से चलाने में अपना योगदान दिया। यह कोविड-19 के विरुद्ध वैश्विक संघर्ष की ताकत है।

पीएम ने कहा कि टीकाकरण अभियान के दौरान भारत के लोगों ने विज्ञान पर उल्लेखनीय भरोसा जताया है। उन्होंने कहा कि हमारे डॉक्टर, नर्स, अग्रिम पंक्ति के योद्धा, वैज्ञानिक, नवाचारक और उद्यमियों ने इस पृथ्वी को सुरक्षित बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। मैं उन सब के समर्पण और भावना की सराहना करता हूं।

 

वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि यह दिन हमेशा याद रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि मात्र 18 महीनों में 200 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करके भारत ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। इस उपलब्धि पर सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकानाएं।

 

विदेश मंत्री एस जयशंकर, शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी, एसपी सिंह बघेल, तथा भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी इस उपलब्धि पर शुभकामनाएं दी है। वहीं,  नीति आयोग के सदस्य स्वास्थ्य डॉ. वीके पाल ने कहा है कि देश में बनी वैक्सीन ने 200 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य पूरा कर किया है और यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि यह हम सब के लिए गर्व का दिन है। इस उपलब्धि के कोविड टीकों में कोविड का पहला, दूसरा और तीसरा टीका शामिल है।

यह भी देखें