Breaking News

कोरोना अपडेट : पीएम मोदी ने की कोविड की समीक्षा, केजरीवाल बोले – हमारा लॉकडाउन लगाने का इरादा नहीं

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में कोरोना के मामले बहुत तेज़ी से बढ़ रहे हैं। यह एक चिंता का विषय तो है लेकिन घबराने की बात नहीं है। पिछली लहर के मुकाबले इस बार की कोविड लहर में मृत्यु कम हो रही है और लोगों को अस्पताल जाने की ज़रूरत भी कम पड़ रही है। उन्होंने कहा, अभी हमारा दिल्ली में लॉकडाउन लगाने की कोई मंशा नहीं है।

नयी दिल्ली : कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार की शाम वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए एक समीक्षा बैठक की।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में कोरोना के मामले बहुत तेज़ी से बढ़ रहे हैं। यह एक चिंता का विषय तो है लेकिन घबराने की बात नहीं है। पिछली लहर के मुकाबले इस बार की कोविड लहर में मृत्यु कम हो रही है और लोगों को अस्पताल जाने की ज़रूरत भी कम पड़ रही है। उन्होंने कहा, अभी हमारा दिल्ली में लॉकडाउन लगाने की कोई मंशा नहीं है। कल डीडीएमए की दोबारा मीटिंग है। उस मीटिंग में हम विशेषज्ञों के साथ फिर से स्थिति का जायज़ा लेंगे कि और क्या.क्या करने की ज़रुरत है। केंद्र से भी हमें पूरा सहयोग मिल रहा है।


उत्तरप्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 7, 695 नए मामले सामने आए और 253 मरीज़ डिस्चार्ज हुए। इस समय प्रदेश में सक्रिय मामलों की संख्या 25, 974 है। अब तक कुल 16,88,648 मरीज़ स्वस्थ हुए हैं। बीते 24 घंटों में 4 मरीज़ों की मृत्यु हुई है।

वहीं, कई राज्यों ने कोरोना के खतरे को लेकर पाबंदियां बढा दी हैं। हिमाचल प्रदेश सरकार ने और नई पाबंदियां लगायी हैं। हिमाचल प्रदेश में सभी सरकारी कार्यालय वीकेंड पर बंद रहेंगे। बाकी दिनों में 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम करेंगे। सभी सामाजिक, धार्मिक समारोहों पर प्रतिबंध लगाए जाने का आदेश दिया गया है। ज़िलाधिकारियों को दुकानों, बाज़ारों का समय तय करने की अनुमति है। ये आदेश 24 जनवरी तक लागू रहेंगे।


महाराष्ट्र में कोविड19 प्रतिबंधों में संशोधन किया गया है। ब्यूटी सैलून को बाल काटने वाले सैलून के साथ समूहीकृत किया जाएगा और 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुला रहने दिया जाएगा। जिम 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे। केवल पूर्ण टीकाकरण वाले व्यक्तियों को ही इन सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति होगी।

महाराष्ट्र में 10 जनवरी से नाइट कर्फ्यू लगाया जाएगा। नाइट कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। 5 या इससे ज़्यादा लोगों की एक साथ आवाजाही पर रोक लगाई गई है। स्विमिंग पूल, जिम, स्पा, ब्यूटी सैलून, चिड़िया घर, संग्रहालय और मनोरंजन पार्क बंद रहेंगे।