Breaking News

फिल्म अभिनेता दिलीप कुमार का 98 साल की उम्र में निधन, दिग्गजों ने जताया शोक

Veteran actor Dilip Kumar passes away at the age of 98

मुंबई : दिग्गज फिल्म अभिनेता व ट्रेजडी किंग के नाम से विख्यात दिलीप कुमार का बुधवार, 7 जुलाई 2021 को मुंबई में निधन हो गया। 98 साल की उम्र में दिलीप कुमार ने मुंबई के पीडी हिंदुजा अस्पताल में आखिरी सांस ली। वे उम्र जनित बीमारियों से ग्रस्त थे और उन्हें सांस लेने में तकलीफ की शिकायत थी।

दिलीप कुमार के निधन की पुष्टि उनका इलाज कर रहे पुलमोलॉजिस्ट डॉ जलील पारकर ने की। इसके बाद अभिनेता के आधिकारिक ट्विटर एकाउंट पर ट्वीट कर भी इसकी जानकारी दी गयी।

दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर 1922 को अविभाजित भारत के पेशावर में हुआ था जो अब पाकिस्तान में पड़ता है। हालांकि देश विभाजन के बाद उनका परिवार भारत में ही रह गया। उनका असली नाम मुहम्मद युसूफ खान था, लेकिन बॉलीवुड में वे दिलीप कुमार के नाम से मशहूर हुए।

दिलीप कुमार ने 1944 में फिल्म ज्वार भाटा से अभिनय के पारी की शुरुआत की थी और छह दशक से अधिक लंबा उनका फिल्मी सफर रहा। दिलीप कुमार को अभिनय सम्राट के तौर पर भी जाना जाता है। वे जिस पात्र को जीते उसमें जान डाल देते।

उनके सर्वश्रेष्ठ योगदान के लिए उन्हें भारतीय फिल्म जगत के सर्वोच्च सम्मान दादा साहेब फाल्के से सन 1995 में नवाजा गया, जबकि 1998 में उन्हें पाकिस्तान ने अपने सर्वश्रेष्ठ नागरिक सम्मान निशान-ए-इम्तियाज से नवाजा गया। भारत सरकार ने भी उन्हें दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से नवाजा और इसके लिए मोदी सरकार के वरिष्ठ मंत्री राजनाथ सिंह स्वयं मुंबई उनके आवाज पहुंचे थे।

दिलीप कुमार के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अभिनेता अमिताभ बच्चन, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित विभिन्न हस्तियों ने शोक प्रकट किया और उनके योगदान को याद किया है।

प्रमुख हस्तियों ने जतायी संवेदना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिलीप कुमार के निधन पर गहरा शोक जताया और उनके परिजनों व मित्रों के लिए संवेदना प्रकट की है। पीएम मोदी ने कहा है कि दिलीप कुमार का जाना हमारी सांस्कृतिक दुनिया के लिए एक क्षति है।

वहीं, सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्विटर पर लिखा है शताब्दी के महानायक दिलीप कुमार के निधन से पूरा देश और दुनिया शोकमग्न है। उन्होंने अपनी कला को जिस अंदाज में पेश किया उसकी कोई तुलना नहीं हो सकती। उनको हमारी श्रद्धांजलि।

दिल्ली के मुख्यमंत्री व आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने ट्विटर पर लिखा है: हिंदी फ़िल्म जगत के मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार जी का चले जाना बॉलीवुड के एक अध्याय की समाप्ति है। युसुफ़ साहब का शानदार अभिनय कला जगत में एक विश्वविद्यालय के समान था। वो हम सबके दिलों में ज़िंदा रहेंगे।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्विटर पर लिखा : उन्हें पूरे उपमहाद्वीप में पसंद किया गया। उनका निधन एक युग का अंत है। दिलीप साहब भारत के दिल में हमेशा ज़िदा रहेंगे। उनके परिवार और अनगिनत प्रशंसकों के प्रति संवेदना।

 

यह भी देखें