Breaking News

शेयर बाजार की तेज शुरुआत, सेंसेक्स ने पहली बार पार किया 60 हजार का स्तर

भारतीय शेयर बाजार ने शुक्रवार को एक बार फिर तेजी का नया इतिहास रच डाला। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज, बीएसई के सेंसेक्स ने शुक्रवार को पहली बार 60 हजार के चमत्कारी स्तर को पार करने में सफलता हासिल की। सेंसेक्स ने आज के कारोबार की शुरुआत ही 60 हजार अंक के ऊपर से की।

Sensex. ANI Photo.

मुंबई : भारतीय शेयर बाजार ने शुक्रवार को एक बार फिर तेजी का नया इतिहास रच डाला। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज, बीएसई के सेंसेक्स ने शुक्रवार को पहली बार 60 हजार के चमत्कारी स्तर को पार करने में सफलता हासिल की। सेंसेक्स ने आज के कारोबार की शुरुआत ही 60 हजार अंक के ऊपर से की। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ;एनएसईद्ध के निफ्टी ने भी शानदार तेजी के साथ ऑल टाइम हाई का नया रिकॉर्ड बनाते हुए 18 हजार अंक के करीब पहुंचकर कारोबार की शुरुआत की।

बीएसई के सेंसेक्स ने आज 273.40 अंक की तेजी के साथ 60 हजार, 158.76 अंक के स्तर से कारोबार की शुरुआत की। शेयर बाजार के लिए ये स्तर अभी तक के इतिहास का सर्वाेच्च शुरुआती स्तर है। कारोबार के शुरुआती पांच मिनट में ही सेंसेक्स खरीदारी के बल पर 447.64 अंक की छलांग लगाकर 60 हजार 333 अंक के सर्वाेच्च स्तर तक पहुंच गया। हालांकि इसके बाद मंदड़ियों ने मुनाफा वसूली के चक्कर में तेज बिकवाली शुरू कर दी। जिसके कारण शुरुआती 15 मिनट के कारोबार में ही सेंसेक्स गिरकर 60 हजार 118.72 अंक के स्तर पर पहुंच गया। लेकिन इस स्तर पर लिवाल एक बार फिर एक्टिव हो गए और उन्होंने सेंसेक्स की गिरावट को थाम लिया। हालांकि अभी शुरुआती कारोबार में लिवाली के साथ ही बिकवाली काफी दबाव बना हुआ है। जिसके कारण सुबह 10 बजे सेंसेक्स 170 अंक की मजबूती के साथ 60 हजार 055.36 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

 

सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज, एनएसई के निफ्टी ने भी आज 74.50 अंक की छलांग लगाकर ऑल टाइम हाई का नया रिकॉर्ड बनाते हुए 17 हजार 897.45 अंक के स्तर से कारोबार की शुरुआत की। शुरुआती पांच मिनट में हुई खरीदारी के जोरदार सपोर्ट से निफ्टी पहली बार 17 हजार 900 अंक के दायरे को पार करने में सफल रहा। शुरुआती खरीदारी के कारण निफ्टी 124ण्70 अंक की छलांग के साथ 17 हजार 947.65 अंक के अभी तक के सर्वाेच्च स्तर तक पहुंच गया। हालांकि इस स्तर पर पहुंचने के बाद शेयर बाजार में मुनाफा वसूली का दबाव बना, जिसके कारण अगले 15 मिनट में ही निफ्टी गिरकर 17 हजार, 885.55 अंक के स्तर तक पहुंच गया। लेकिन गिरावट के बाद दोबारा शुरू हुई खरीदारी के सपोर्ट ने इस सूचकांक गिरावट पर ब्रेक लगा दिया।

लिवालों की खरीदारी ने निफ्टी को एक बार फिर गति प्रदान की, हालांकि ये गति भी स्थाई नहीं रही। शुरुआती दौर के कारोबार में लिवाली के साथ ही बिकवाली का भी दबाव बना हुआ है। लिवाल खरीदारी करके शेयर बाजार को ऊपर उठाने की कोशिश कर रहे हैं, वही मुनाफा वसूली के चक्कर में बिकवाल भी पूरा जोर लगाए हुए हैं। खरीद बिक्री के बीच सुबह 10 बजे निफ्टी 36.75 अंक की मजबूती के साथ 17 हजार 859.70 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

यह भी देखें