Samridh Jharkhand
Fastly Emerging News Portal from Jharkhand

RBI Monetary Policy का ऐलान, ब्याज दर में बदलाव नहीं, पहली व दूसरी तिमाही में महंगाई दर अधिक

0

- Sponsored -

- sponsored -

मुंबई (Mumbai) : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India RBI Monetary Policy) ने आज आम बजट 2021 के बाद शुक्रवार को अपनी द्विमासिक मौद्रिक नीति (RBI Monetary Policy) का ऐलान किया। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस दौरान ब्याज दरों को पूर्ववत रखने की बात कही और इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया। रिपो रेट चार प्रतिशत की दर पर कायम रखा गया है, जबकि रिवर्स रिपो रेट को 3.35 प्रतिशत पर कायम रखा गया है।

 

- Sponsored -

रिवर्ज बैंक के अनुसार, वित्त वर्ष 2022 के लिए जीडीपी ग्रोथ अनुमान 10.5 प्रतिशत है। गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि बजट से निवेश की स्थिति सुधरेगी और अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत हैं। बजट से निवेश की स्थिति सुधरेगी। बजट के बाद इन्फ्रा व हेल्थ सेक्टर में बड़े निवेश की संभावना है।

 

शक्तिकांत दास ने कहा कि पेट्रोलियम की कीमतें बढने से महंगाई थोड़ा बढने का अनुमान है, लेकिन महंगाई दर लक्ष्य के करीब रहेगा। जनवरी-मार्च में महंगाई दर 5.2 प्रतिशत रहने की संभावना है। अप्रैल-सितंबर के बीच महंगाई दर 5.2 प्रतिशत से 5 प्रतिशत रहने की संभावना है। अक्टूबर -दिसंबर में महंगाई दर 4.3 प्रतिशत रहने की उम्मीद है।

 

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored

- Sponsored -