Samridh Jharkhand
Fastly Emerging News Portal from Jharkhand

रांची के अखबारों की सुर्खियां : तो बन गयी हेमंत कैबिनेट पर बात, बाबूलाल ने चल दी यह चाल

- Sponsored -

- sponsored -

रांची : झारखंड की राजधानी रांची से छपने वाले प्रमुख अखबारों में आज हेमंत कैबिनेट में कांगे्रेस की संभावित हिस्सेदारी और बाबूलाल मरांडी की पार्टी झाविमो की नयी कार्यकारिणी का गठन अहम खबरें हैं. इसके अलावा राष्ट्रीय खबरों में निर्भया के दोषियों की फांसी की तारीख बढने को जगह दी गयी है.

प्रभात खबर ने लीड खबर दी है : विलय की ओर बढा झाविमो, बाबूलाल ने बनायी अपनी टीम. अखबार ने लिखा है कि ऐसा भाजपा में विलय के लिए किया गया है. नयी कार्यकारिणी में प्रदीप यादव व बंधु तिर्की को रखा तो गया है लेकिन कोई पद नहीं दिया गया है. वहीं, सबा अहमद को कोई पद भी नहीं दिया गया है. अखबार के अनुसार, पार्टी के दोनों विधायक पार्टी के संविधान के अनुसार, कार्यकारिणी के मात्र पदेन सदस्य भर हैं. प्रदीप व बंधु मरांडी से मिलकर अपना विरोध जताएंगे. अखबार ने टाॅप बाॅक्स में चतरा के एक व्यक्ति एतु गंझू की खबर का फालोअप छापा है, जिनकी मौत हो गयी. यह अखबार की श्वेत पत्र काॅलम की अपनी स्टोरी का फाॅलोअप है. वहीं, गढवा में बच्ची को बेचे जाने के मामले की जांच का आदेश दिया गया है.

अखबार ने निर्भया मामले का शीर्षक दिया है: निर्भया के गुनाहगारों को अब एक फरवरी को फांसी. वहीं, अखबार ने लिखा है कि राष्ट्रपति ने चार में एक दोषी मुकेश की दया याचिका खारिज कर दी. अखबार ने राज्य के छह आइएएस अफसरों का तबादला किए जाने की खबर दी है. इनमें सुखदेव सिंह, अरुण कुमार सिंह से लेकर भोर सिंह यादव तक के नाम शामिल हैं. सत्ताधारी झामुमो के प्रमुख शिबू सोरेन का एक और बड़ा बयान है कि राज्य में तीसरी व चैथी श्रेणी की नौकरियां सिर्फ खतियानी को मिलेंगी. उन्होंने गोड्डा में यह भी संकेत दिया कि स्थानीय नीति व खतियानी रैयत मामले पर अलग-अलग फार्मूूला होगा. झारखंड हाइकोर्ट ने रांची शहर सीवरेज-ड्रेनेज संबंधी याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि शहर को चकाचक करना होगा. आदिवासी दर्शन विषय पर बोलते हुए सीएम हेमंत सोरेन ने रांची के आड्रे हाउस में कहा कि विकास के नाम पर लूटे जा रहे हैं आदिवासी.

- Sponsored -

प्रभात खबर ने एक खबर दी है कि राज्य के कोषागारों में 600 करोड़ रुपये के बिल पेंडिंग हैं. वहीं, जमशेदपुर से खबर है कि साइबर ठग के बैंक खाते से दो महीने में 52 लाख का ट्रांजेक्शन हुआ है. पुलिस ने अंतरराज्यीय साइबर ठग गिरोह के सदस्य राहुल मिश्रा को गिरफ्तार किया है. रांची के डुमरदगा के बाल सुधार गृह पर छापे के दौरान मोबाइल, सिगरेट, खैनी व गांजा बरामद होने की खबर भी अखबार ने दी है. अखबार ने खबर दी है कि कोडरमा में 1294 पेटी शराब व 68 ड्रम स्प्रीट जब्त. अखबार ने पहले पन्ने पर संक्षेप में खबर दी है कि भारत ने आस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराया.

हिंदुस्तान ने लीड खबर निर्भया कांड को बनाया है. शीर्षक दिया है : फांसी की नयी तारीख एक फरवरी. वहीं, निर्भया की मां का बयान है: तारीख पर तारीख मिल रही है. उधर, डोरंडा रेप कांड में देरी पर कोर्ट ने नाराजगी जतायी है. अखबार ने खबर दी है कि सोनिया गांधी के साथ झारखंड कांग्रेस के विधायकों की बैठक में मंत्रियों के नाम पर मुहर लग गयी. अखबार के अनुसार, नामों की घोषणा एक-दो दिन में होगी. शनिवार को आरपीएन सिंह रांची आकर हेमंत सोरेन को नामों की सूची देंगे. कांगे्रेस का जोर न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर काम करने पर है. झाविमो की उठा’-पटक की खबर इस अखबार ने भी पहले पन्ने पर दी है, लेकिन नयी दिल्ली से एनपीआर के संबंध में इस अखबार की एक खबर ध्यान खींचती है. अखबार ने खबर दी है कि इस बात के संकेत मिले हैं एनपीआर में माता-पिता का जन्मस्थान बताना जरूरी नहीं होगा. एक और दूसरी खबर दिल्ली से है: सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि अनुबंधित सरकारी कर्मचारी जो सीधे कंपनी ने वेतन व भत्ते लेते हैं वे इपीएम के लाभ के हकदार होंगे.

दैनिक भास्कर ने निर्भया मामले की खबर को प्राथमिकता दी है और नये कलेवर में पेश किया है. इस अखबार ने डेथ वारंट की तारीख टलने की खबर को शीर्षक दिया है: मां! सिस्टम अंधा है और सियासत बेशर्म. अखबार ने निर्भया की मां का फोटो छापा है और उनका बयान दिया है: जो मुजरिम चाहता था वही हो रहा है. अखबार ने लिखा है कि आम आदमी पार्टी व भारतीय जनता पार्टी एक-दूसरे को फांसी में देरी की वजह बता रही हैं. अखबार ने यह भी लिखा है कि निर्भया की मां के अरविंद केजरीवाल के खिलाफ चुनाव लड़ने की अटकलें हैं. अखबार ने पहले पन्ने पर प्रमुखता से खबर द दी है: आज से चार दिन रांची सहित राज्य में बारिश के आसार. एक खबर है राज्यसभा सदस्य धीरज साहू के निर्वाचन को हाइकोर्ट ने सही ठहराया. संचार उपग्रह जीसैट – 30 की सफल लांचिंग की खबर भी पहले पन्ने पर संक्षेप में है. संक्षेप में एक और खबर है: रिलायंस को 11,640 करोड़ का लाभ हुआ. यह इस कंपनी के निवेशकों के लिए अच्छी खबर है.

दैनिक जागरण ने लीड खबर दी है : निर्भया के कातिलों को एक फरवरी को फांसी. अखबार ने लिखा है कि एक दोषी मुकेश की दया याचिका राष्ट्रपति ने खारिज कर दी, जबकि तीन अन्य दोषियों के पास अभी भी कानूनी उपाय हैं. अखबार ने खबर दी है जेइइ मेन का रिजल्ट आ गया है, जिसमें झारखंड के दयाल कुमार को 99.99 परसेंटाइल मिला है. शिबू सोरेन का गोड्डा से बयान है: झारखंड में स्थानीय लोगों को ही मिलेगा काम. एक खबर है कि हेमंत को मिला खाली खजाना, कोषागार से निकासी बंद. अखबार ने पहले पन्ने पर एक खबर दी है कि नया सचिवालय भवन का टेंडर रद्द कर दिया गया है. अखबार ने लिखा है कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने माना कि कश्मीर पर कोई साथ नहीं है. अखबार ने बाॅटम में एक स्टोरी दी है कि भूगर्भ जल की हर बूंद का हिसाब रखेगी सरकार. अखबार ने यह खबर झारखंड स्टेट ग्राउंड आॅथरिटी के गठन की संभावना व उसके लिए ड्राफ्ट तैयार होने को लेकर दी है. अखबार ने सोनिया गांधी से झारखंड के कांग्रेस विधायकों की मुलाकात के संबंध में खबर दी है कि 20 तक हेमंत कैबिनेट का विस्तार हो सकता है.

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored

- Sponsored -