Samridh Jharkhand
Fastly Emerging News Portal from Jharkhand

कोयला बिजली उत्पादन को खत्म करना पेरिस समझौते के लिए लक्ष्य को हासिल करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम

0

- Sponsored -

- sponsored -

नवंबर में होने वाले संयुक्त राष्ट्र के जलवायु शिखर सम्मेलन COP26 में कोयले से स्वच्छ ऊर्जा की ओर स्थानांतरित करने की गति को तेज़ करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए पवारिंग पास्ट कोल अलायंस (Powering Past Coal Alliance|PPCA) के पहले ग्लोबल समिट के लिए दुनिया भर के प्रमुख नाम इस हफ़्ते एकजुट हुए।

बीती दो मार्च को दुनिया भर से तमाम महत्वपूर्ण मंत्रीगण, अंतरराष्ट्रीय संगठनों के शीर्ष नेता और तमाम औद्योगिक नेता कोयले के ख़िलाफ़ एक वैश्विक पहल में COP26 से पहले एकत्र हुए और PPCA के इस पहले शिखर सम्मेलन में प्रतिभाग किया। इन सभी ने मिल कर कोयले के इस्तेमाल को चरणबद्ध तरीके से खत्म करने की महत्वाकांक्षी वैश्विक कार्रवाई का आह्वान किया। PPCA शिखर सम्मेलन में मेज़बानी की UK के व्यापार, ऊर्जा और स्वच्छ ऊर्जा विकास मंत्री Anne-Marie Trevelyan और कनाडा के पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्री Jonathan Wilkinson, जो कि PPCA की भी सह-अध्यक्षता करते हैं।

अपनी प्रतिक्रिया देते हुए ब्रिटेन के ऊर्जा मंत्री Anne-Marie Trevelyan ने कहा, “मुझे कोयले की ऊर्जा को चरणबद्ध तरीके से खत्म करने जैसे महत्वपूर्ण विषय पर इस साल की सबसे बड़ी वैश्विक सभा की सह-मेज़बानी करने की खुशी है। पिछले साल, 5,000 घंटे से ज़्यादा समय के लिए बिजली उत्पादन में कोयले का उपयोग न कर के, ब्रिटेन ने स्वच्छ उर्जा उत्पादन में दुनिया के लिए एक मिसाल पेश की। और PPCA का यह वैश्विक शिखर सम्मेलन तमाम विश्व नेताओं को एकजुट करेगा और अन्य देशों को भी कोयला-उत्पन्न ऊर्जा को न इस्तेमाल करने के लिए समर्थ बनाएगा। अंततः हमारी पृथ्वी की रक्षा होगी, दुनिया भर में स्वच्छ ऊर्जा विकास और रोजगार को बढ़ावा मिलेगा और इस पीढ़ी के लोगों के लिए एक हरा भरा और स्वस्थ भविष्य संभव होगा।”

आगे, कनाडा के पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्री जोनाथन विलकिंसन ने कहा, “कोयला जला कर बिजली बनाने की प्रक्रिया को चरणबद्ध तरीके से खत्म करना पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम है जिससे हम पेरिस समझौते के लक्ष्यों को प्राप्त करने और 2050 तक नेट-शून्य की दिशा में कदम रखने में सफल होंगे । ज़्यादा से ज़्यादा देशों के साथ, वित्तीय संस्थान, कंपनियों और उप-राष्ट्रीय सरकारों के एक साथ मिल कर काम करने से हम अपने बच्चों और उनके बच्चों के लिए एक स्वस्थ भविष्य का निर्माण कर रहे हैं। ”

ध्यान रहे, अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा संस्थान, IEA, के अनुसार, हालाँकि कोयला बिजली से स्वच्छ ऊर्जा का स्थानांतरण ठीक तरह से चल रहा है लेकिन इसकी रफ़्तार पेरिस समझौते के लक्ष्यों को पूरा करने के लिहाज़ से बहुत कम है। ताज़ा आंकड़े भी बताते हैं कि जलवायु आपातकाल रोकने के लिए CO2 उत्सर्जन कटौती दर में दस गुना वृद्धि ज़रूरी है।

वैश्विक तापमान वृद्धि को 1.5 डिग्री सेल्सियस के भीतर रखने के लिए इस बदलाव की गति को तेज करना महत्वपूर्ण है। यह वैश्विक आर्थिक संकट का समाधान करने में मदद करेगा और स्वच्छ ऊर्जा में लगभग नौ मिलियन हरित रोज़गार पैदा करेगा।

- Sponsored -

आईपीसीसी के अनुसार और PPCA की घोषणा के अनुसार, 2030 तक कोयला बिजली उत्पादन विश्व स्तर पर लगभग four-fifths और विकसित देशों से पूरी तरह से खत्म हो जाना चाहिए। कोयले से दूरी के लिए सम्पूर्ण परिवर्तन की शुरुआती तारीख निर्धारित करना, रोजगार प्राप्ति ये शुरुआती कदम हैं जो अधिकांश देशों द्वारा दीर्घकालिक शुद्ध शून्य प्रतिबद्धताओं की दिशा तक पहुँचने के लिए महत्वपूर्ण है।

इस उच्च स्तरीय अधिवेशन में वक्ताओं द्वारा कोयले के इस्तेमाल को खत्म करने की कार्रवाई में तेजी लाने का आह्वान किया गया। जिसमे संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस, COP26 अध्यक्ष- आलोक शर्मा, मंत्री एंड्रिया मेजा (कोस्टा रिका), मंत्री Dan Jørgensen (डेनमार्क), मंत्री बारबरा पोम्पिली (फ्रांस), मंत्री Svenja Schulze (जर्मनी), मंत्री Konstantinos Skrekas (ग्रीस), मंत्री Attila Steiner (हंगरी), मंत्री Abdou Karim Sall (सेनेगल), मंत्री Adrián Peña (उरुग्वे), कमिश्नर Fekadu Beyene (इथियोपिया), यूएन जलवायु परिवर्तन और समाधान के लिए महासचिव के विशेष दूत Michael R. Bloomberg, संयुक्त राष्ट्र के उच्च-स्तरीय चैंपियन Nigel Topping, संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत Mark Carney, सीईओ and Special Representative of the UN Secretary-General for Sustainable Energy for All Damilola Ogunbiyi और मेयर Daisaku Kadokawa के लिए सतत ऊर्जा के विशेष प्रतिनिधि (क्योटो शहर, जापान) शामिल रहे।

मंत्री ट्रेवेलियन और विल्किंसन ने एलायंस के दस नए सदस्यों का स्वागत किया: हंगरी, उरुग्वे, क्योटो शहर (जापान), वित्तीय संस्थान Caisse de dépôt et placement du Québec (CDPQ, Canada), California Public Employees’ Retirement System (CalPERS, United States), M&G Plc (UK), PensionDanmark (Denmark), Stichting Pensioenfonds ABP (नीदरलैंड्स), और यूटिलिटीज नेशनल ग्रिड (UK) और ओन्टारियो पावर जनरेशन (OPG, कनाडा)। अपनी बढ़ती सदस्यता के साथ, PPCA ने एक नए साझेदार संगठन के रूप में यूके सस्टेनेबल इन्वेस्टमेंट एंड फाइनेंस एसोसिएशन (UKSIF) का भी स्वागत किया।

हंगरी ने 2030 तक कोयले के इस्तेमाल को चरणबद्ध तरीके से खत्म करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध किया है, यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के बीच 2030 तक कोयला चरणबद्ध तरीके से खत्म करने की तारीख के उद्देश्य को पूरा करने की बढ़ती गति दिख रही है। उरुग्वे एक कोयला-मुक्त बिजली क्षेत्र के निर्माण में अग्रणी है, जो अपनी ऊर्जा का 97% से अधिक नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से उत्पादित करता है। जापान में पहले PPCA सदस्य के रूप में, क्योटो शहर गठबंधन के साथ मिलकर देश में तेजी से ऊर्जा परिवर्तन के मार्ग को प्रशस्त करेगा। New utility and finance के सदस्य इस बात के लिए व्यावहारिक समाधान और सर्वोत्तम कार्य प्रणाली को साझा करके एलायंस के काम का समर्थन करेंगे ताकि यह विश्वास पैदा किया जा सके कि ऊर्जा परिवर्तन संभव और लाभदायक है।

संवाद में PPCA सदस्यों ने इस बात पर अनुभव साझा किया कि वे स्वच्छ ऊर्जा के लिए और अच्छे रोजगार पैदा करने की दिशा में अपने घरेलू प्रयासों को बढ़ाने की ओर कैसे काम कर रहे हैं, परिवर्तन हासिल करने के साथ साथ समानांतर में, अन्य देशों को स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन को प्राथमिकता देने और कोयला प्लांट्स को खत्म करने की योजना विकसित करने के लिए समर्थन कर रहे हैं। बिजली उत्पादन में परिवर्तन और रोजगार सृजन से देश सशक्त होंगे और इस तरह उन्हें COVID-19 से उबरने में भी मदद मिलेगी।

इस वर्ष नवंबर में COP26 के साथ, कोयले के इस्तेमाल को चरणबद्ध तरीके से खत्म करने और जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई एक निर्णायक क्षण साबित होगा, जो दुनिया भर के देशों को आधुनिक, कम-उत्सर्जन ऊर्जा प्रणालियों की ओर बढ़ने के लिए एक मंच प्रदान करेगा । उद्योग, सरकारों और नियामकों को स्वच्छ ऊर्जा के एकीकरण से संबंधित तकनीकी बाधाओं को दूर करने के लिए भी समन्वय करना चाहिए।

(आलेख स्रोत : क्लाइमेट कहानी।)

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored

- Sponsored -