Samridh Jharkhand
Fastly Emerging News Portal from Jharkhand

#JharkhandBudget2021 झारखंड के वित्तमंत्री रामेश्वर उरांव ने पेश किया 91270 करोड़ का बजट, जानें अहम घोषणाएं

0

- sponsored -

- Sponsored -

रांची : झारखंड का वर्ष 2021-22 का बजट राज्य के वित्तमंत्री डाॅ रामेश्वर उरांव बुधवार, तीन मार्च 2021 को विधानसभा में पेश कर रहे हैं। झारखंड का बजट गांव, गरीब व आदिवासियों के विकास पर फोकस है। वित्तमंत्री रामेश्वर उरांव ने 91270 करोड़ रुपये का बजट सदन में पेश किया।

पिछले साल की तुलना में 4893 करोड़ रुपये अधिक राशि का इस साल का बजट है। बजट भाषण में विकास दर 9.5 प्रतिशत रहने की उम्मीद जतायी गयी है। कृषि कर्ज माफी के लिए 1200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। मनरेगा की मजदूरी में 31 रुपये की वृद्धि का ऐलान किया गया है, जिसके संबंध में कैबिनेट ने पिछले सप्ताह निर्णय लिया था।

कृषि क्षेत्र को बढावा देने के लिए 18653 करोड़ रुपये आवंटित किया गया है।

शहरों की खाली जमीन पर गृह वाटिका बनायी जाएगी। 24 जिला मुख्यालय में साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट किया जाएगा।

किसान सर्विस सेंटर की स्थापना की जाएगी।

नए वित्तीय वर्ष में 69 एकलव्य विद्यालय की स्थापना का लक्ष्य रखा गया है।

105 रेलवे ओवरब्रिज बनेंगे।

- Sponsored -

उन्होंने पर्यटन के विकास पर जोर दिया। वित्तमंत्री ने कहा कि प्रमुख पर्यटन स्थलों को सड़कों से जोड़ा जाएगा। पर्यटक सुविधा केंद्र का विस्तार किया जाएगा और निजी क्षेत्र की भूमिका इसमें बढायी जाएगी। अत्यधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए रोपवे बनाया जाएगा।

वित्तमंत्री ने कहा कि राज्य में खेल विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी और फुटबाॅल के लिए आॅल इंडिया फुटबाॅल फेडरेशन की स्थापना की जाएगी।

रामेश्वर उरांव ने अपने बजट भाषण के अंत में कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व में कोरोना महामारी के बावजूद सभी क्षेत्रों में राज्य के विकास के लिए कार्य किया। ।

सदन में बजट पेश करने से पहले वित्तमंत्री रामेश्वर उरांव ने राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात कर उन्हें बजट की प्रति सौंपी।

प्रेस कान्फ्रेंस में कया बोले रामेश्वर उरांव

वित्तमंत्री रामेश्वर उरांव ने बजट पेश करने के बाद एक प्रेस कान्फ्रेंस किया और बजट में सरकार के उपायों को समझाने का प्रयास किया। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने कैपिटल एक्सपेंडिचर बढाने का प्रयास किया है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored

- Sponsored -