Samridh Jharkhand
Fastly Emerging News Portal from Jharkhand

सरकार के निर्देश ने JPSC का परीक्षा शुल्क घटाया, एससी-एसटी को लगेंगे मात्र 50 रुपये

0

- sponsored -

- Sponsored -

रांची : झारखंड सरकार के निर्देश पर जेपीएससी ने अपना परीक्षा शुल्का घटा दिया है। जेपीएससी सातवीं, आठवीं, नौंवी व दसवीं सिविल सेवा परीक्षा का शुल्का घटा दिया गया है। अब 15 फरवरी से इस परीक्षा के लिए भरे जाने वाले आवेदन के लिए 600 रुपये की जगह मात्र 500 रुपये सामान्य व ओबीसी वर्ग को लगेगा। यह निर्णय सामान्य, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग बीसी 1 व बीसी 2 के लिए लागू होगा। इस इस वर्ग के अभ्यर्थियों को मात्र 100 रुपये शुल्का परीक्षा के लिए जमा करना होगा।

- Sponsored -

इसी प्रकार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व आदिम वर्ग के अभ्यर्थियों को 150 रुपये की जगह मात्र 50 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में जमा करना होगा। परीक्षा शुल्क डेविट, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, चालान के माध्यम से एसबीआइ कलेक्ट पर स्वीकार किए जाएंगे। शुल्क के साथ बैंक चार्ज अलग से लगेगा। वहीं, वैसे दिव्यांग अभ्यर्थी जो कम से कम 40 प्रतिशत तक निःशक्त हैं, उन्हें परीक्षा शुल्क से पूरी तरह छूट प्राप्त होगी।

मालूम हो कि जेपीएससी ने सिविल सेवा के विभिन्न संवर्ग के लिए कुल 252 पदों के लिए हाल में आवेदन आमंत्रित किया है। आॅनलाइन आवेदन के साथ किसी तरह का प्रमाण पत्र संलग्न नहीं करना है। फाॅर्म भरने समय अपना नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि वही अंकित करना होगा जो मैट्रिक के अंकपत्र में संलग्न है। अधिकतम उम्र सीमा की गणना एक अगस्त 2016 और न्यूनतम उम्र सीमा की गणना एक मार्च 2021 रखी गयी है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored

- Sponsored -